The Ultimate Guide To अंकुरित अनाज के फायदे

Wiki Article





गर्मियों में कपड़े के ऊपर दिन में कई बार ताजा पानी छिड़कें ताकि इसमें नमी बनी रहे।

ओटमील बनाने के लिए छिलके वाले ओट्स जो आप बाज़ार से खरीदते है, वह अंकुरित नहीं होते हैं। अनाज अंकुरित करने के लिए कच्चे एवं जैविक साबुत अनाज जिनके छिलके न निकाले गये हो, उनकी जरूरत होती है। दूसरे तरह के अनाज सिर्फ भिगोये। आप ओटमील को मिसो पेस्ट (जो सोयाबीन और जौ के साथ किण्वित किया जाता है) के साथ रात भर किण्वित करके उसका उपयोग कर सकते हैं, ताकि आपके शरीर में जीवित संवर्धित जीवाणु (लाइव कल्चर) बढ़ सकें।

अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो मूंग दाल स्प्राउटस सबसे बैस्ट ऑपशन है। नाशते में एक बाउल स्पाउट्स खाने से पेट दिनभर भरा रहता है, जिससे आप ओवरइटिंग से बच जाते हैं और वजन कंट्रोल में रहता है।

गर्म पानी सिर्फ वजन ही कम नहीं करता, इसके ये फायदे कर देंगे आपको हैरान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है.

अंकुरित अनाज का प्रतिदिन सेवन करने से शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है। अंकुरित अनाज शरीर के हानिकारक तत्वों को बाहर निकालने में भी लाभदायक है।

सामान्यतः खाने के लिए मुख्य रूप से चार अलग-अलग प्रकार के स्प्राउट्स उपयोग करते हैं. वो निम्नलिखित हैं.

सूर्यदेव को करना है प्रसन्न तो रविवार को कर लें ये उपाय, जीवन में...

जिसे कभी आम लोगों ने अपना पेट भरने के लिए तैयार किया और अब स्थिति है कि दुनिया भर से लोग भले ही नासिक घूमने जाएं या फिर किसी और काम से पहुंचे मिसल पाव का स्वाद लेना उनके टूर का एक हिस्सा जरूर होता है.

धर्म लाइफस्टाइल वीडियो वेब स्टोरी विश्व

Articles or blog posts on StyleCraze are backed by verified facts from peer-reviewed and educational exploration papers, reputed businesses, research establishments, and healthcare associations to be sure accuracy and relevance. Consider our editorial policy for more details.

इसमें दालें, अंकुरित अनाज, उबले आलू, नमकीन सेव आदि को आपस में मिलाकर बनाया जाता था. रसोई में मौजूद सामान से आसानी से तैयार होने और स्वादिष्ट होने से ये लोगों के बीच अपनी जड़ें जमाने में कामयाब हो गया.

किनोआ काफी पॉपुलर ग्रेन है। जिसे वेट लॉस के साथ ही हेल्दी रहने के लिए लोग खाते हैं। लेकिन आप इस विदेशी ग्रेन को नहीं खरीद पा रहे तो रामदाना खरीदकर खाएं। किनोआ रामदाना फैमिली का ही मेंबर है और इन दोनों में एक जैसे न्यूट्रिशन पाए जाते हैं। जो आपको हेल्दी रखने में मदद करेंगे।

हमारी साइट को यूज़ करने के साथ आप हमारी कुकी पॉलिसी से here सहमति जताते हैं।कुकीज़ सेटिंग

Report this wiki page